अपने स्मार्टफ़ोन पर अच्छी तस्वीरें क्लिक करने के लिए आपको 3 गलतियाँ करना बंद कर देना चाहिए

Share This Post

यह कोई रहस्य नहीं है कि स्मार्टफोन के कैमरे अधिकांश लोगों के लिए चित्र बनाने का सबसे लोकप्रिय तरीका बन गए हैं। वास्तव में, हर नई पीढ़ी के स्मार्टफोन के साथ, ओईएम ने सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण कैमरा सरणी पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की आदत विकसित की है। बहुत से लोग प्रचार के आगे झुक जाते हैं और अपने इमेजिंग कौशल में भारी सुधार की उम्मीद में स्मार्टफोन खरीदते हैं, लेकिन जैसे-जैसे चीजें खड़ी होती हैं, बेहतर हार्डवेयर हमेशा आपके लिए एक विस्तार होगा – निर्माता। छवि बनाना या तोड़ना आपके हाथ में है।

वीडियो देखें: 3 गलतियाँ जो आपको अपने स्मार्टफोन पर अच्छी तस्वीरें क्लिक करने के लिए करनी चाहिए

आश्चर्यजनक दिखने वाली छवियों का उत्पादन करने के इच्छुक शुरुआती और उत्साही लोगों के लिए स्मार्टफ़ोन फोटोग्राफी तेजी से भारी हो सकती है। इसलिए, बुनियादी गलतियों से बचने में आपकी मदद करने के लिए, यहां तीन युक्तियां दी गई हैं जो आपको अपने नए स्मार्टफोन से वांछित परिणाम प्राप्त करने में मदद करेंगी:

1) एक्सपोजर सही प्राप्त करें

जब आप केवल पॉइंट और शूट करने के लिए बाहर जाते हैं, तो आपके स्मार्टफोन के अंदर का एआई सभी भारी भारोत्तोलन करता है और अपेक्षित रूप से, यह आपके शॉट को भी बर्बाद कर सकता है। अब, हर कोई आईएसओ, शटर स्पीड या व्हाइट बैलेंस को समायोजित करने जैसी मैन्युअल सेटिंग्स के साथ फील नहीं कर सकता है, लेकिन एक्सपोज़र स्लाइडर जैसी बुनियादी सुविधाएँ भी क्लच में आ सकती हैं। एक्सपोज़र स्लाइडर को तब तक समायोजित करें जब तक कि आप वांछित हाइलाइट्स और शैडो प्राप्त न कर लें, उस हिस्से पर टैप-टू-फ़ोकस करें जिसके लिए आप अपनी छवि को उजागर करना चाहते हैं और यदि प्रकाश बहुत कठोर है तो अपने विषय को बैकलाइट करने से बचें।

वीडियो देखें: गूगल सर्च डॉगी फीचर जो आप नहीं जानते होंगे

2) हमेशा अल्ट्रावाइड लेंस का प्रयोग न करें

मैं
मुझे गलत मत समझो, अल्ट्रावाइड लेंस के साथ शूट करने में बहुत मज़ा आ सकता है। नाटकीय फोकल लंबाई जीवन से कुछ बड़ा दिखने की शक्ति रखती है, लेकिन जाहिर है, ओईएम इन लेंसों पर आवश्यक ध्यान नहीं देते हैं। जब आप अल्ट्रावाइड पर स्विच करते हैं तो छवि गुणवत्ता में भारी कमी आती है। छवियां नरम दिखती हैं, अधिक शोर होती हैं और, अधिक महत्वपूर्ण बात, छवि विकृति से ग्रस्त हैं, अहंकार, जब तक स्थिति वास्तव में इसकी मांग नहीं करती है, तब तक अल्ट्रावाइड का उपयोग न करें। इसके बजाय, बस विषय से पीछे हटें और क्लिक करें।

3) छवि के उन हिस्सों के आधार पर संपादित करें जो असाधारण हैं

संपादन आपकी छवियों को अच्छे से महान में ले जाने की शक्ति रखता है। आपकी छवि के आधार पर, कुछ ऐसे तत्व होंगे जिन्हें आप बढ़ा सकते हैं। यह चित्र में किसी की आंखों का रंग या सुनहरे घंटे के दौरान आकाश का रंग हो सकता है। एचएसएल भी एक विशिष्ट विशेषता है जिसका लाभ आप किसी विशेष रंग को लाने के लिए उठा सकते हैं। हालांकि, आपके संपादन कार्यक्रम में स्लाइडर्स काफी शक्तिशाली हैं और इन्हें विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग किया जाना चाहिए। इसलिए, केवल इसके लिए संपादित न करें, बल्कि स्लाइडर्स को इधर-उधर धकेलने से पहले अपने दिमाग में एक नज़र के बारे में सोचें।

फ़ोटोग्राफ़ी एक क्षमाशील कला है जो हिट और ट्रायल की अनुमति देती है। तो, अगली बार जब आप बाहर हों और सुंदर चित्र बनाने के मूड में हों, तो अपने स्मार्टफोन फोटोग्राफी गेम के लिए इन युक्तियों का पालन करें।

को पढ़िए ताज़ा खबर तथा आज की ताजा खबर यहां

spot_img

Related Posts

कार्लोस अलकाराज़ मॉन्ट्रियल मास्टर्स ओपनर में बाहर

टॉमी पॉल ने मॉन्ट्रियल मास्टर्स में दूसरी वरीयता प्राप्त...

क्राफ्टन का कहना है कि बीजीएमआई प्रतिबंध को हल करने के लिए भारत सरकार के साथ सहयोग करेगा

युद्ध के मैदान मोबाइल भारत (बीजीएमआई) डेवलपर क्राफ्टन ने...
- Advertisement -spot_img