भारत की सड़कें 2024 तक अमेरिका जैसी होंगी: नितिन गडकरी

Share This Post

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा को बताया कि 2024 से पहले प्रमुख शहरों को जोड़ने वाले 26 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे का निर्माण किया जाएगा। गडकरी ने यह भी वचन दिया कि सड़क के बुनियादी ढांचे में भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के समान होगा।

गडकरी, प्रश्नकाल के दौरान, कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला द्वारा रखे गए NHAI (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) की निधि उपलब्धता के बारे में प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। धन की कमी के आरोपों को खारिज करते हुए, गडकरी ने उल्लेख किया कि NHAI एक वर्ष में 5 लाख किलोमीटर सड़कें बना सकता है, जैसा कि पीटीआई द्वारा रिपोर्ट किया गया है। उन्होंने कहा, ‘फंड की कोई कमी नहीं है। मैं वादा करता हूं कि 2024 से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का सड़क ढांचा वैसा ही होगा जैसा अमेरिका में है।

गडकरी ने दावा किया कि ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे बनने के बाद दिल्ली से चंडीगढ़ की यात्रा का समय घटकर ढाई घंटे हो जाएगा, दिल्ली से अमृतसर चार घंटे में और दिल्ली से मुंबई बारह घंटे में कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हम देश में सड़क के बुनियादी ढांचे का चेहरा बदलने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

इससे पहले, गडकरी ने इस साल मार्च में लोकसभा में बोलते हुए जॉन एफ कैनेडी को उद्धृत किया, जिन्होंने कहा, “अमेरिकी सड़कें अच्छी नहीं हैं क्योंकि अमेरिका अमीर है लेकिन अमेरिका अमीर है क्योंकि अमेरिकी सड़कें अच्छी हैं,” और आश्वासन दिया कि भारतीय सड़कें अच्छी हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका जितना अच्छा होगा।

इस सप्ताह की शुरुआत में, गडकरी ने खुद को भारत में “टोल टैक्स का जनक” कहा था क्योंकि उन्होंने महाराष्ट्र में पहली ऐसी सड़क का निर्माण किया था जब वह 90 के दशक के अंत में राज्य मंत्री थे। केंद्रीय मंत्री ने दो नई टोल-संग्रह तकनीकों का भी उल्लेख किया, जिन पर सरकार विचार कर रही है। पहला जीपीएस तकनीक पर आधारित है, जबकि दूसरा वाहन की नंबर प्लेट पर आधारित है।

को पढ़िए ताज़ा खबर तथा आज की ताजा खबर यहां

spot_img

Related Posts

शुक्रवार के लिए तिथि, शुभ मुहूर्त, राहु काल और अन्य विवरण देखें

आज का पंचांग, ​​12 अगस्त, 2022: इस शुक्रवार का...

मूल्य, विनिर्देशों और अधिक की जाँच करें

सैमसंग ने आखिरकार अपने नवीनतम फोल्डेबल स्मार्टफोन, सैमसंग गैलेक्सी...

अल्बर्टो रैज़ेट्टी ने 400 मीटर मेडले गोल्ड का दावा किया

रोम में यूरोपीय तैराकी चैंपियनशिप के उद्घाटन फाइनल में...

‘काश फिल्म अच्छा कर पाती’

आखरी अपडेट: 11 अगस्त 2022, 22:01 ISTसम्राट पृथ्वीराज की...
- Advertisement -spot_img